Hot News

क्या आपके पास है दिमाग जो बताये इस शेर से बचने का उपाय

कहते हैं इंसानी जिंदगी काफी मुद्दतों बाद नसीब होता है और ये जितना देखने मे खूबसूरत है उससे ज्यादा संघर्ष से भरा है। यहां हम हर कदम किसी न किसी मुसीबत से लड़ते हैं तो कोई मुसीबत का सामना किये बिना हार मान लेता है। लेकिन मुसीबतों का सामना कर प्रोब्लेम्स पर जीत हासिल करने वाले को ही मालूम होता है कि असली खुशी क्या है। बुद्धिमान प्राणी की परिभाषा क्या है एक ऐसा इंसान जो मुसीबतों का डंटकर मुकाबला करे और उसपर विजयी हो जाये। तो क्या आप तैयार हैं एक मुश्किल भरे सवाल से लड़ने के लिए….


सिर्फ जीनियस ही दे सकते हैं जवाब
                       
जब आप खुद को बुद्धिमान मान ही रहे हैं तो एक ऐसा सवाल पूछने जा रहे हैं जिसका जवाब देने वाला लाखो में एक बुद्धिमान व्यक्ति होगा। पहले ही बता दें कि सवाल का जवाब ना देने वालो की संख्या करोड़ो में हैं जो अपने दिमाग को लेकर शर्मिंदा भी हुए। असल मे सवाल कुछ यूं है कि हमे एक इंसान को बचाना है। अब आप सोच रहे होंगे ये कैसा सवाल हुआ, आगे देखिए पूरा सवाल…


सवाल :


हुआ यूं कि एक राहगीर नदी के किनारे पानी पी रहा था कि तभी वहां एक शेर आ धमका। राहगीर ने आव न देखा ताव और नदी में छलांग लगाने के लिए पैर बढ़ाया ही था कि वहां 2 विकराल मगरमच्छ दिखे जिसे देखने के बाद आधा प्राण तो ऐसे ही सूख गया। अब आप चित्र में देख सकते हैं कि इन दोनों से बचने के लिए बेचारा बगल के पेड़ पर चढ़ गया अभी उसने चैन की सांस भी नही ली थी कि पेड़ पर एक जहरीला नाग दिखा। अब तो जैसे इंसान की मृत्यु निश्चित हो गयी। अब आपको वो आईडिया सुझाना है कि इंसान किसी तरह इन तीनो से बच जाए। क्या आप बता पाएंगे?



इंसान जिंदगी और मौत के बीच अटक चुका है क्योंकि ऊपर जाने पर सांप काट लेगा और नीचे जाने पर शेर घात लगाए बैठा है। बदकिस्मती से उसकी बंदूक भी पेड़ के नीचे रह गया जो एक हिंट की तरह भी काम आ सकता है। अब आपका दिमाग कितनी तेजी से इसका हल ढूंढ पाता है जरा हम भी देखें! अगर आप इस दिमागी खेल को जीत जाते हैं तो जिंदगी का कोई भी ऐसा मुश्किल भरा पल नही जब आपकी स्थिति डगमगा सके। आपके अंदर हर प्रॉब्लम से लड़ने की काबिलियत है तो इस सवाल का हल जरूर निकाल लेंगे। क्या हुआ? शायद आप हार मान गए। 

No comments